लगातार बढ़ रहा दायरा, घर बैठे आभासी माहौल में पाएं सुकून

  • वैज्ञानिक अध्ययनों में भी वर्चुअल मेडिटेशन को तनाव से राहत में प्रभावी माना गया

  •  इससे जुड़ी ढेरों सामग्रियां वीडियो और ऐप  के रूप में मुफ्त उपलब्ध

अगर आप भी सोचते हैं कि ध्यान करना कठिन है या ध्यान करने के लिए आपको माहौल नहीं मिलता तो फिर आपके पास किसी मेडिटेशन गुरु के अलावा टेक्नोलॉजी की शरण में आने का विकल्प भी है। वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) के जमाने में अपने कमरे में बैठे-बैठे भी समुद्र किनारे ध्यान लगाना संभव है। आप सुनकर हैरान हो सकते हैं, लेकिन यह संभव है। वीआर डिवाइसेस यूजर को वास्तविकता से दूर किसी अलग दुनिया ले जाती हैं। इसके लिए कुछ ऐेप भी उपलब्ध हैं।

वर्चुअल मेडिटेशन के फायदे

वीआर मेडिटेशन से ध्यान को ज्यादा आसानी से अपने रोजमर्रा की आदत में शामिल किया जा सकता है। इसके लिए विशेष रूप से बनाए गए ऐप्स के छोटे-छोटे सेशन मेडिटेशन को रोचक बनाते हैं। वीआर मेडिटेशन में जगह का कोई बंधन नहीं है, आप किसी भी जगह पर ध्यान कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने वालों का मानना है कि इस तरह ध्यान करना काफी शांतिप्रद है। इसमें आसपास के माहौल से परेशानी भी नहीं होती क्योंकि साधक एक आभासी दुनिया में चला जाता है।

अध्ययन से प्रमाणित हुई स्वीकार्यता

स्पेन में जून 2016 में हुई तीसरी इंटरनेशनल मीटिंग ऑफ माइंडफुलनेस में वीआर मेडिटेशन को लेकर विशेषज्ञों ने एक अध्ययन किया। इसमें 21 से 69 साल की उम्र के 44 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। सभी प्रतिभागियों को वर्चुअल रिएलिटी से मेडिटेशन करवाया गया। इसके बाद उन्हें अपने अनुभवों को 1 से 10 अंकों के स्केल पर रेटिंग देने के लिए कहा गया। फीडबैक में  70 फीसदी प्रतिभागियों ने बताया कि इस तरह के आभासी मेडिटेशन से उन्हें अच्छा महसूस हो रहा है और उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। किसी भी प्रतिभागी ने मेडिटेशन को शून्य अंक नहीं दिया। जब उनसे पूछा गया कि क्या वे दूसरे लोगों को इसे करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे तो 74 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया।

वर्चुअल एकाग्रता और ध्यान

मशहूर किताब “क्योर” में विशेषज्ञ लेखक जो मर्चेंट ने वर्चुअल रिअलिटी और ध्यान की अवस्था पर गहराई से अध्ययन अनुभव लिखे हैं। उनके अनुसार इस तरह का ध्यान आत्मबल बढ़ाता है। मर्चेंट कहते हैं कि हमारे मस्तिष्क में एकाग्रता को लेकर एक नियत क्षमता होती है। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसा अनुभव हो जिसमें एकाग्रता का बड़ा हिस्सा खर्च हो जाए तो इसका फायदा यह होता है कि आप बाकी चीजों से दूर हट जाते हैं। यानी, आपके पास ध्यान की जितनी क्षमता होती है, वह एक दिशा में एकाग्र हो जाती है।

जरूरी डिवाइस और ऐप्स

इसके लिए आपको सिर्फ एक वीआर डिवाइस चाहिए होगी। गूगल एप स्टोर पर वर्चुअल रिएलिटी मेडिटेशन के लिए सैकड़ों एप्स उपलब्ध है। कुछ के लिए यूजर को पैसा चुकाना होगा, वहीं कुछ एप स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध हैं। भारत में ब्रह्मकुमारी वर्ल्ड स्प्रिचुअल युनिवर्सिटी द्वारा वर्चुअल रिएलिटी का उपयोग करके राजयोग और ध्यान करना सिखाया जाता है। ब्रह्मकुमारी के यूट्यूब चैनल पर वीआर वीडियोज भी उपलब्ध हैं।

वीआर ऐप की मदद से ध्यान लगाएं

  1. आई मेडिटेशनआई मेडिटेशन ऐप मेडिटेशन मेडिटेशन की शुरुआत करने के लिए काफी अच्छा ऐप है। इस एप में यूजर को 6 अलग-अलग गाइडेड मेडिटेशन ऑप्शन मिलते हैं। इस ऐप की मदद से यूजर बीच पर या पहाड़ों के बीच वर्चुअली मेडिटेट कर सकता है। अगर आपके पास वीआर डिवाइस नहीं भी है तब भी मोबाइल स्क्रीन पर इस ऐप को एक्सपीरियंस किया जा सकता है।

  2. माइंडजेंस स्लीपमाइंडजेंस स्लीप वीआर मेडिटेशन ऐप उन लोगों के लिए हैं जो मेडिटेशन के जरिए  नींद बेहतर करना चाहते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल सोने से पहले करके गहरी और सुकूनभरी नींद पाई जा सकती है। प्ले स्टोर पर यह ऐप 75 रुपए में खरीदा जा सकता है।

  3. कैलेडोरियम वीआरकैलेडोरियम वीआर ऐप गूगल कार्डबोर्ड के साथ कम्पेटिबल है। इस ऐप में यूजर को एबस्ट्रैक्ट इमेजेस दिखाई देती है। ऐप में लाइटनिंग, मॉर्निंग, फॉल, वॉटर, पिंक और कैथेड्रल नाम की 6 यूनीक थीम है। इन्हें इस तरह सेट किया गया है कि यूजर को हर बार एक नया लैंडस्केप दिखाई देता है।

  4. गाइडिंग स्टारप्ले स्टोर पर फ्री में  उपलब्ध इस ऐप में ग्रहों और तारों की दुनिया दिखाई देती है। यह ऐप गूगल कार्डबोर्ड के साथ कम्पेटिबल है। गाइडिंग मेडिटेशन के साथ सुकून देने वाला म्यूजिक होता है। गाइडिंग स्टार एप में पृथ्वी, टूटते तारें, ग्रह और ब्रह्माण्ड जैसे सीन होते हैं। जिन्हें देखकर लगता है कि यूजर अंतरिक्ष में ही मेडिटेशन कर रहा हो।

  5.  रिलैक्स वीआररिलैक्स वीआर मेडिटेशन ऐप में रिलेक्सिंग म्यूजिक के साथ नैचुरल थीम्स है। 360 डिग्री व्यू के साथ यूजर जंगलों के बीच, झरने पर या बादलों के बीच मेडिटेशन कर सकता है। इस ऐप के विजुअल काफी अच्छे है जो यूजर को काफी अच्छा एक्सपीरियंस देते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर 200 रुपए में उपलब्ध है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR