एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स आज अपने अंतरिक्ष यान हॉपर का परीक्षण करेगी

  • पृथ्वी और चंद्रमा के साथ मंगल की कक्षा में ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स सोमवार को अंतरिक्ष यान हॉपर के प्रोटोटाइप का पहला परीक्षण करेगी। इसमें यान को जमीन से कुछ फुट ऊपर उठाकर इसकी कार्यप्रणाली को देखा जाएगा। पहले इस यान का परीक्षण पिछले हफ्ते होना था। लेकिन खराब मौसम के कारण इसे टाल दिया गया था।

स्टारशिप हॉपर दो चरणों वाला यान है। इसमें एक बूस्टर और एक शिप है। स्पेसएक्स इसे अपने फॉल्कन 9, फॉल्कन हेवी और ड्रैगन अंतरिक्ष यान की जगह लेने के लिए विकसित कर रही है। इसे पृथ्वी की कक्षा के साथ ही चंद्रमा और मंगल की कक्षा में सेवाएं देने के लिए डिजाइन किया गया है। हॉपर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकने वाला यान है। यह मनुष्य और सामान को मंगल पर ले जाने में सक्षम होगा।

क्या होता है हॉप टेस्ट

  • स्पेसएक्स स्टापशिप प्रोटोटाइप जिसे स्टारहॉपर नाम भी दिया गया है, पर कई तरह के टेस्ट किए जाएंगे। इन टेस्टों में यह देखा जाएगा कि इसका सिस्टम सही से काम कर रहा है या नहीं।

  • सबसे पहले हॉप टेस्ट किया जाएगा, जो सामन्यता एक शार्ट स्टेटिक फायर टेस्ट है। इस टेस्ट के दौरान स्टारहॉपर में लगे सिंगल रैप्टर इंजन से आग निलकती है।

  • हालांकि इस टेस्ट के दौरान इसे जमीन से कुछ ऊंचाई तक ही ले जाया जाएगा। इस टेस्ट में ग्राउंड सिस्टस टेस्टिंग के साथ ही इसके भार उठाने की क्षमता को भी परखा जाएगा।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR