प्रीमियम फोन की फील देता है यह स्मार्टफोन, 14 घंटे से ज्यादा का मिलता है बैटरी बैकअप

  • यह फोन तीन वैरिएंट में उपलब्ध है, शुरुआती कीमत 15 हजार रुपए

  • फुल बैटरी चार्ज होने में लगता है दो घंटे का समय, 14 घंटे से ज्यादा का मिलता है बैकअप

चीनी कंपनी हुवावे की सब- ब्रांड ऑनर ने 16 अक्टूबर 2018 को अपने नए स्मार्टफोन Honor 8X को भारतीय बाजार में पेश किया था। हॉनर 8X की शुरुआती कीमत 14,999 रुपए है। भारत में इसका मुकाबला असुस जे़नफोन मैक्स प्रो एम1, नोकिया 6.1 प्लस, मोटो वन पावर और रियलमी 2 प्रो से है। ऑनर 8X 6.5 इंच के फुल HD+ डिस्प्ले के साथ आता है, जिसमें नॉच दिया गया है। इसमें सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा फेस अनलॉक फीचर भी दिया है। आज हमारे पास रिव्यू के लिए 4 जीबी रैम और 64 जीबी वैरिएंट है।

ा

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले

6.5 इंच के फुल HD+

प्रोसेसर

किरिन 710

रैम

4 जीबी, 6 जीबी

स्टोरेज

64 जीबी, 128 जीबी

फ्रंट कैमरा

16 मेगापिक्सल

रियर कैमरा

20 मेगापिक्सल+2 मेगापिक्सल

ओएस

एंड्रॉयड 8.1 ओरियो

बैटरी

3750 एमएएच

सिक्योरिटी

बायोमेट्रिक

फीचर्स, परफॉर्मेंस और कैमरा क्वालिटी में कैसा है यह फोन

  1. डिजाइन और लुक्स

    • ऑनर के इस मिडरेंज स्मार्टफोन में ग्लॉसी डुअल-टोन कलर का इस्तेमाल किया गया है। फोन के बैक पैनल ग्लास से बना है जो इसे प्रीमियम लुक देता है। कंपनी ने इसे ‘विजुअल ग्रेटिंग इफेक्ट’ का नाम दिया है, ऑनर का कहना है कि इसे बनाने में ग्लास (धातु) की कई लेयर का इस्तेमाल किया गया है।

    • फोन के इस खास डिजाइन की वजह यह किसी महंगे स्मार्टफोन का फील देता है। ग्लास पैनल होने की वजह से उंगलियों और स्क्रैच के निशाना आसानी से पड़ जाते हैं। फोन को बचाने के लिए आप रिटेल बॉक्स में आए कवर का इस्तेमाल करना होगा।

  2. डिस्प्ले और कैमरा

    • ऑनर 8X की दूसरी सबसे खास बात यह है कि इसमें 91 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो का इस्तेमाल किया गया है। हॉनर प्ले, हॉनर 9N की तरह इस फोन के निचले हिस्से पर छोटा सा बार्डर देखने को मिलता है।

    • फोन में 6.5 इंच (1080×2340 पिक्सल) का आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। कंपनी के अन्य स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर नीचे की तरफ ऑनर का लोगो दिया जाता है, लेकिन हॉनर 8एक्स में इसे हटा लिया गया है।

    • डिस्प्ले का साइज काफी बड़ा है जिससे इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ी दिक्कत होती है। कई फीचर को यूज करते वक्त हमें अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करने होगा। भारत में यह हैंडसेट क्लासिक ब्लैक, ट्रेडमार्क ब्लू और बोल्ड रेड रंग में मिलेगा।

    • फोटोग्राफी के लिए बैक पैनल पर वर्टिकल डुअल रियर कैमरा सेटअप देखने को मिलेगा। रियर में 20 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल के दो कैमरा है जो थोड़े उभरे हुए हैं। वहीं सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

    • कैमरा ऐप में आपको अर्पचर, नाइट, पोर्ट्रेट, फोटो और वीडियो मोड दिए गए हैं। इसके अलावा प्रो, स्लो-मो, पैनोरमा, एआर लें, एचडीआर, टाइम लैप्स और अन्य फीचर मोर सेक्शन में दिए गए हैं। बता दें कि रियर कैमरा 480 फ्रेम प्रति सेकेंड की स्पीड से स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है।

  3. परफॉर्मेंस और बैटरी पावर

    • यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन ही जो हाईसिलिकॉन किरिन 710 प्रोसेसर पर बेस्ड है। इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल कंपनी के हुवावे नोवा 3i स्मार्टफोन में भी किया गया है। फोन को 4 जीबी/64 जीबी, 6 जीबी/64 जीबी और 6 जीबी/128 जीबी वैरिएंट में भी आता है।

    • मल्टीटास्किंग करते समय हमें फोन में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आई। ऐप्स और फोटो को रखने के लिए स्टोरेज की कमी भी नहीं है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 400 जीबी तक बढ़ाना संभव है।

    • एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर बेस्ड इस स्मार्टफोन में जीपीयू टर्बो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जीपीयू टर्बो गेमिंग के दौरान 60 प्रतिशत तक परफॉर्मेंस को इंप्रूव और 30 प्रतिशत तक बेहतर बैटरी लाइफ प्रदान करता है।

    • लंबे बैकअप के लिए 3,750 एमएएच की बैटरी है, जो  5V/2A (10W) चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। फोन को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है।

  4. हमारी राय

    ऑनर का यह स्मार्टफोन सिर्फ दिखने में नहीं बल्कि परफॉर्मेंस के मामले में भी एक बेहतरीन स्मार्टफोन है। परफॉर्मेंस के अलावा वाइब्रेंट डिस्प्ले और तेज गति से काम करने वाला बायोमेट्रिक सिक्योरिटी फीचर है जो इसका सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट है। हालांकि  कैमरे से थोड़ा समझौता जरूर करना पड़ सकता है। लेकिन अगर कैमरे से कोई खास परेशानी न हो तो इस बजट में यह एक बेहतरीन ऑप्शन है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR