गेमिंग और फोटोग्राफी के है शौकीन तो 15 हजार कीमत वाला रियलमी 2 प्रो हो सकता है बेस्ट च्वाइस

  • रियलमी 2 प्रो में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर और 128 जीबी तक का स्टोरेज है

  • सिक्योरिटी के लिए फोन के बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर है

ज्यादातर चीनी कंपनी भारतीय ग्राहकों को लुभाने के लिए नई स्ट्रेटजी पर काम कर रही है और वो है अपना सब ब्रांड भी मार्केट में उतराना। हुवाने का ऑनर ब्रांड, लेनोवो का ज़ूक ब्रांड, श्याओमी का पोको और ओप्पो का रियलमी इसी स्ट्रेटजी के तहत भारत में लॉन्च किए गए हैं।  जिसकी मुख्य उद्देशय कम कीमत में दमदार स्पेसिफिकेशन वाला स्मार्टफोन ग्राहकों को उफलब्ध कराना है।

ओप्पो के सब ब्रांड रियलमी ने भारत में रियलमी 2 प्रो को लॉन्च किया है। फोन में काफी दमदार स्पेसिफिकेशन देखने को मिलती है जिसमें 6.3 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर इसके अलावा स्टोरेज के हिसाब से फोन तीन वैरिएंट में उपलब्ध है जिसकी शुरुआती कीमत 11,990 रुपए है जबकि और 128 जीबी तक का स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 15,990 रुपए है। तो आइए देखते हैं फोन में क्या है खास..

a

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले साइज

6.3 इंच

डिस्प्ले टाइप

फुल एचडी+(2340*1080 पिक्सल), गोरिल्ला ग्लास 3

प्रोसेसर

1.95GHz, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 एआईई, एड्रिनो जीपीयू 512

वजन

174 ग्राम

डायमेंशन(l*h*d)

74*156.7*8.5 एमएम

ओएस

एंड्रॉयड 8.1 ओरियो विद कलर ओएस 5.0

सिक्योरिटी

फिंगरप्रिंट सेंसर

रैम

4 जीबी/6 जीबी/8 जीबी

स्टोरेज

64 जीबी/128 जीबी

पोर्ट

माइक्रो यूएसबी, 3.5 एमएम हेडफोन जैक

सिम

ड्युअल नैनो सिम

बैटरी

3500 mAh

कनेक्टिविटी

वाई-फाई 802.11 a/b/g/n/ac, ब्लूटूथ 5.0, माइक्रोएसडी कार्ड

रियर कैमरा

16 मेगापिक्सल(f/1.7) +2 मेगापिक्सल(f/2.4)

फ्रंट कैमरा

16 मेगापिक्सल(f/2.0)

े

स्टोरेज के हिसाब से तीन वैरिएंट में है उपलब्ध

  1. डिजाइन

    • फोन की लंबाई 156.7mm, चौड़ाई 74.0mm और मोटाई 8.5mm, देखा जाए जो फोन काफी बड़ा है हालांकि फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती। इसक वजन सिर्फ 174 ग्राम है यानी फोन काफी लाइटवेट है।

    • फोन के कोने घुमावदार है इसकी बॉडी पोलीकार्बोनेट से बनी है जो हाथों से फिसलती नहीं है।

    • फोन का बैक पैनल काफी प्रीमियम लुक देता है जिसपर 15 लेटर लेमीनेट टच मिलता है जो देखने में ग्लास पैनल होने के एहसास देता है।

  2. डिस्प्ले में क्या है खास

    • फोन में 6.3 इंट का फुल एचडी+ डिस्प्ले हैं जिसका रेजोल्यूशन 2340*1080 पिक्सल का है। स्क्रीन की पिक्सल डेंसिटी 408पीपीआई है। डिस्प्ले की सिक्योरिटी के लिए फोन में गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है।

    • डिस्प्ले का चारों और बेहद पतले बेजल मिलते हैं। स्क्रीन के टॉप पर ड्यूड्रॉप नजर आता है जिसमें सेल्फी कैमरा, लाइट डिस्टेंस सेंसर और इयरपिस भी फिट किया गया है। जो कम स्पेस लेता है साथ ही दिखने में भी काफी खूबसूरत है। लेकिन फोन में नोटिफिकेशन एलईडी की कमी है।

    • पावर और वॉल्यूम बटन फोन के साइड में है जिन्हें ऑपरेट कलना काफी आसान है। फोन दो नैनो सिम और 2546 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को स्पोर्ट करता है जिसके लिए अलग अलग स्लॉट है।

    • फोन के निचले हिस्से पर स्पीकर ग्रिर, माइक्रो यूएसबी पोर्ट और 3.5 एमएम का हेडफोन जैक है। बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर है जो तेजी से फोन का अनलॉक करता है। बैक पैनल पर ड्युअल रियर कैमरा मॉड्यूल भी है जो थोड़ा उभरा हुआ है।

    • इसके बॉक्स के साथ 10 वॉट चार्जर, माइक्रो-यूएसबी केबल, सिम इजेक्टर टूल, सिलिकॉन कवर और यूजर गाइड मिलती है।

  3. परफॉर्मेंस और कैमरा क्वालिटी

    • फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर जिससे हैवी ऐप को इस्तेमाल करने में भी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। फोन का यूआई दिखने में काफी बेहतरीन है इस्तेमाल करने में काफी स्मूद है। मल्टीटास्किंग करना है या हैवी गेम्स खेलना हो यह फोन स्लो होने का एहसास नहीं होने देगा। गेमिंग के वक्त फोन में गर्म होने की शिकायत भी नहीं आई।

    • फोन में 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेकेंड्ररी कैमरा है। दिन में तस्वीरें लेने में फोटो काफी बढ़िया आती है जो छोटे ऑब्जेक्ट की फोटो भी डिटेल और सटीक कलर्स के साथ कैप्चर करता है। मूविंग ऑबजेक्ट का क्लियर शॉट पाने में हमें दिक्कत हुई, लेकिन इसके अलावा ऑटोफोकस तेज़ी से काम कर रहा था।

    • सेकेंडरी 2 मेगापिक्सल का सेंसर इमेज कैपचर प्रोसेस में कोई काम नहीं करता। इसका काम डेप्थ आंकने का है। पोर्ट्रेट मोड में तस्वीरें अच्छी आती हैं।

    • फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है, यह बोकेह इफेक्ट, एचडीआर और स्क्रीन फ्लैश के साथ आता है।

  4. बैटरी में कितना है दम

    • फोन में 3500 एमएएच की बैटरी है जो नॉर्मल इस्तेमाल करने पर आसानी से दिनभर का बैटरी बैकअप देती है। इसमें लागतार 10 घंटे तक वीडियो स्ट्रीमिंग की जा सकती है।

    • फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता लेकिन बॉक्स के साथ आए चार्जर से यह एक घंटे में 64% तक चार्ज हो जाती है। हालांकि फुल चार्ज होने में यह कुल 2 घंटे 20 मिनट का समय लेती है।

  5. हमारी राय

    • कीमत के हिसाब से फोन में काफी दमदार स्पेसिफिकेशन है जो इनपर खरा भी उतरता। इसकी 8 जीबी रैम और 128 जीबी वैरिएंट की कीमत 15,990 रुपए है साथ ही फोन में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर है जो हैवी गेम्स खेलने वालों को लिए खास है।

    • फोन में शार्प और विविड डिस्प्ले और अच्छी बिस्ट क्वालिटी का इस्तेमाल किया गया है। इसका कैमरा कम रोशनी में भी काफी बेहतरीन फोटो लेता है। तो अगर आप 20 हजार से कम के बजट में एक बेहतरीन फोन लेना चाहते हैं तो रियलमी 2 प्रो आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR