5जी कवरेज वाला विश्व का पहला शहर बना शंघाई, 4जी से 100 गुना तक तेज स्पीड मिलेगी

  • दुनिया के पहले 5जी फोल्डेबल फोन हुवावे मेट एक्स से वीडियो कॉल कर लॉन्च की गई सर्विस

  • चीन नेक्स्ट जनरेशन मोबाइल नेटवर्क के मामले में अमेरिका और अन्य देशों को पछाड़ने की कोशिश में लगा है

बीजिंग. शंघाई ने दावा किया है कि वह 5जी कवरेज और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और नेटवर्क वाला विश्व का पहला जिला बना गया है। चीन नेक्स्ट जनरेशन मोबाइल नेटवर्क के मामले में अमेरिका और अन्य देशों को पछाड़ने की कोशिश में लगा है। 5जी सेलुलर मोबाइल टेक्नोलॉजी की नेक्स्ट जनरेशन है जो मौजूदा 4जी नेटवर्क की तुलना में 10-100 गुना तेज स्पीड देता है।

शंघाई के हॉन्ग कॉउ में शनिवार को शुरू हई 5जी सर्विस

  1. चाइना डेली के मुताबिक, शंघाई में 5जी कवरेज और ब्रॉडबैंड गिगाबिट नेटवर्क तैयार हो चुका है। 5जी का सफल ट्रायल हो चुका है और अधिकारिक रूप से इस सर्विस को शंघाई के हॉन्ग कॉउ में शनिवार को शुरू किया गया। यहां पर तीन महीने पहले ही 5जी बेस स्टेशन बनाया जा चुका है।

  2. लॉन्चिंग के मौके पर शंघाई के वाइस मेयर वू किंग ने दुनिया के पहले 5जी फोर्डेवल फोन हुवावे मेट एक्स से वीडियो कॉल भी की। बताया जा रहा है कि सर्विस पूरी तरह से शुरू हो जाने के बाद यूजर्स को बिना नंबर बदले ही यह सर्विस मिलना शुरू हो जाएगी।

  3. 100 अरब डॉलर के रेवेन्यू वाली चीनी कंपनी हुवावे को अमेरिका समेत कई देशों में 5जी ट्रायल को लेकर विरोध का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका का कहना है कि चीन जासूसी के लिए हुवावे के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकता है। हुवावे के उपकरण सुरक्षित नहीं हैं।

  4. अमेरिका ने सहयोगी देशों पर भी दबाव बनाने की कोशिश की थी कि 5जी मोबाइल नेटवर्क के विस्तार में हिस्सा लेने से हुवावे को रोका जाए। हालांकि, चीन में कई जगहों और तिब्बत में 5जी स्टेशन बनाए हैं।

NEWS SOURCE-- DAINIK BHASKAR